संयुक्त उद्यम

Page Type

सहमति पत्र

एनटीपीसी-सेल पावर कंपनी प्रा.लि. (एनएसपीसीएल) 

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इण्डिया लिमिटेड (सेल) और नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी लि.) के बीच 50:50 का यह संयुक्त उद्यम राउरकेला, दुर्गापुर और भिलाई निजी बिजलीघरों का प्रबन्धन करता है। इसकी संयुक्त क्षमता 314 मेगावाट की है। इसने 500 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता (2×250 मेगावाट यूनिट) का भिलाई में एक बिजलीघर स्थापित किया है। पहली यूनिट से बिजली का उत्पादन अपै्रल, 2009 में शुरू हो गया और दूसरी यूनिट से 2009 तक वाणिज्यिक उत्पादन शुरू होने की आशा है।.

बोकारो पावर सप्लाई कंपनी प्रा.लि. (बीपीएससीएल) 

सेल और दामोदर वैली कारपोरशन के इस 50:50 संयुक्त उद्यम की स्थापना जनवरी, 2002 में हुई थी। यह बोकारो इस्पात कारखाने में 302 मेगावाट विद्युत उत्पादन और 1880 टन प्रति घंटे स्टीम उत्पादन सुविधाओं का प्रबंधन कर रहा है। बीपीएससीएल ने बोकारो में 2×250 मेगावाट क्षमता का कोयला आधारित ताप बिजलीघर स्थापित करने का प्रस्ताव किया है। इसके अतिरिक्त बोकारो में 9वे बॉयलर (300 टन/घंटे) और 36 मेगावाट बैक प्रेशर टर्बो जेनरेटर (बीपीटीजी) परियोजना की स्थापना का कार्य किया जा रहा है।

एमजंक्शन सर्विसेस लि. 

सेल और टाटा स्टील के 50:50 आधार पर स्थापित यह संयुक्त उद्यम इस्पात में ई-कॉमर्स गतिविधियों और उसे जुड़े क्षेत्रों को बढ़ावा देता है। कम्पनी द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली नई सुविधाओं में ई-परिसम्पत्ति-बिक्री, आयोजन तथा सम्मेलन, कोयला बिक्री और लॉजिस्टिक्स, प्रकाशन इत्यादि शामिल हैं।.

सेल-बंसल सर्विस सेंटर लि.

सेल ने बीएमडब्ल्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ 40:60 आधार पर बोकारो में सर्विस सेंटर स्थापित करने के लिए संयुक्त उद्यम का गठन किया है। इसका उद्देश्य इस्पात में उपभोक्ता जरूरतों के अनुरूप सटीक उत्पादों के लिए गुणवत्ता में वृद्धि करना है।.

भिलाई जे पी सीमेन्ट लिमिटेड

सेल ने मैसर्स जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड के साथ स्लैग पर आधारित 22 लाख टन क्षमता का एक सीमेन्ट कारखाना भिलाई में स्थापित करने के लिए एक संयुक्त उद्यम बनाया है। यह कम्पनी मार्च, 2010 से भिलाई में सीमेन्ट का उत्पादन प्रारम्भ कर देगी। सतना में क्लिंकर का उत्पादन 2009 में शुरू हो जाएगा।

बोकारो जे पी सीमेन्ट लिमिटेड

सेल ने मैसर्स जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड के साथ बोकारो में स्लैग पर आधारित 21 लाख टन क्षमता का एक सीमेन्ट कारखाना क्रमश: 26: 74 के आधार पर स्थापित करने के लिए एक संयुक्त उद्यम बनाया है। परियोजना का क्रियान्वयन प्रगति पर है और सीमेन्ट का उत्पादन जुलाई, 2011 से प्रारम्भ हो जाएगा।

सेल एवं मॉयल फेरो एलॉयज (प्रा.) लिमिटेड

सेल ने मैंगनीज ओर (इण्डिया) लिमिटेड के साथ नन्दिनी/भिलाई में 1 लाख टन क्षमता का फेरो मैंगनीज और सिलिको मैंगनीज कारखाना स्थापित करने के लिए एक संयुक्त उद्यम बनाया हैं।.

एस एंड टी माइनिंग कम्पनी प्रा. लिमिटेड

सेल ने कोयले के ब्लॉक/खानों के अधिकरण तथा विकास के लिए टाटा स्टील के साथ एक संयुक्त उद्यम कम्पनी बनाई है। संयुक्त उद्यम कम्पनी कोकिंग कोयले की सप्लाई प्राप्त करने के लिए नए स्वदेशी अवसरों की तलाश में है।.

इन्टरनेशनल कोल वेन्चर्स प्रा. लिमिटेड:

कोकिंग कोयले के क्षेत्र में सार्वजनिक क्षेत्र के इस्पात उद्यमों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से एक संयुक्त उद्यम बनाया गया है। इस उद्यम में सेल, राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल), कोल इण्डिया लिमिटेड (सीआईएल), एनटीपीसी लिमिटेड और एनएमडीसी लिमिटेड शामिल हैं। कम्पनी ऑस्ट्रेलिया, मोजाम्बिक तथा अन्य चुने हुए देशों में उपलब्ध कोयले के गुणों की जांच कर रही है।.

Set Order: 
9
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture