इंजीनियरी और टेक्नोलोजी केंद्र

इंजीनियरी और टेक्नोलोजी केंद्र (सीईटी) सेल की डिजाइन इंजीनियरी और परमर्शदात्री आईएसओ:9001 प्रमाणित यूनिट है। इसका मुख्यालय रांची और केंद्र भिलाई, दुर्गापुर, राउरकेला, बोकारो, बर्नपुर तथा भद्रावती और यूनिट कार्यालय बंगलोर, नई दिल्ली स्थित हैं। यूनिट कार्यालयों में इस्पात उद्योग के लिए अंतर-कारख़ाना मानकों के निर्धारण का कार्य किया जाता है। सभी परियोजनाओं की आवश्यकताओं के अनुरूप समाधान उपलब्ध करने वाला संगठन, सीईटी न केवल सेल का अधीन इस्पात कारखानों को सभी प्रकार की सेवाएँ उपलब्ध करता है बल्कि देश और विदेश, दोनों में इसके अन्य अनेक ग्राहक भी हैं। सेल के अलावा इसके कुछ महत्वपूर्ण ग्राहकों में एग्जिटलेक (मिस्र), अशोक स्टील (नेपाल), चिटगाँव स्टील मिल (बांग्लादेश), बिरला कॉपर, मुकुन्द लिमिटेड, जिंदाल विजयनगर स्टील्स लिमिटेड, नेशनल आयरन एंड स्टील कं., हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड, राष्ट्रीय खनिज विकास निगम और रोमेल्ट-सेल (इंडिया) लि. शामिल हैं। सीईटी सेल के कारखानों में टेक्नोलोजियों में समानान्तर हस्तांतरण तथा अधिग्रहण के लिए मुख्य एजेंसी के तौर पर भी कार्य करता है। 

सीईटी द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं में लोहे और इस्पात निर्माण के क्षेत्र में परिकल्पना, परियोजना मूल्यांकन एवं समीक्षा, परियोजना परामर्श, डिजाइन और इंजीनियरी तथा परियोजना प्रबंधन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त सीईटी खान आयोजन, आधारभूत सुविधाओं के विकास, औद्योगिक पाइपिंग, औद्योगिक माल भंडार, माल उठाने-रखने की प्रणाली, औद्योगिक प्रदूषण नियंत्रण तथा पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली, जल आपूर्ति और साफ-सफाई, नगर आयोजन, बिजली परियोजनाएं आदि भी उपलब्ध करा रहा है। 

सीईटी, भारतीय इस्पात उद्योग में चार दशकों से भी अधिक में प्राप्त तकनीकी तथा प्रबंधकीय विशेषज्ञता के विशाल कोष का प्रतिनिधित्व करता है। इसने बदलते समय की गति के साथ अपनी गति बनाए राखी है तथा नियोजित मानव संसाधन विकास कार्यक्रमों, शिक्षा संस्थानों, तथा अन्य ख्यातिप्राप्त व्यावसायिक संगठनों के साथ मिलकर अपने इंजीनियरों के कौशल को आधुनिक बनाए रखा है तथा इंजीनियरी कार्यों के लिए नवीनतम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अधिगृहीत किया है। सीईटी अपने कार्यों को करते समय अपने ग्राहकों के लाभ के लिए भी चिंतित रहता और यह सुनिश्चित करता है कि उन्हें उनकी मांग के अनुरूप कम से कम कीमत पर प्रभावी समाधान प्राप्त हो सकें। 

संगठन संरचना 

सीईटी सेल की एक यूनिट है। सीईटी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी - कार्यपालक निदेशक - सेल के निदेशक (परियोजना) को जवाबदेह है। इसके अलावा, अतिरिक्त निदेशक सीईटी के तीन प्रमुख कार्य विभागों अर्थात इंजीनियरी, टेक्नोलोजी और परियोजना का कार्यभार देखते हैं। शाखा कार्यालयों के प्रमुख उन स्थानों पर नियुक्त अतिरिक्त निदेशक हैं। वे मुख्यालय में अतिरिक्त निदेशक को जवाबदेह हैं। 

मोटे तौर पर कार्य संबंध नीचे के चित्र में प्रस्तुत किये गए हैं : 

इंजीनियरी एवं टेक्नोलॉजी केन्द्र

Set Order: 
3
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture