प्रबन्ध प्रशिक्षण संस्थान (एमटीआई)

अपने चार दशकों के अस्तित्व में प्रबन्ध प्रशिक्षण संस्थान (एमटीआई) ने सेल के वरिष्ठ कार्यपालकों में प्रबंधकीय कौशल बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रबंध प्रशिक्षण, परामर्शदात्री और अनुसंधान के लिए अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध यह एशिया में सबसे अच्छा और देश में आईएसओ 9001 प्रमाणपत्र प्राप्त यह पहला प्रशिक्षण संस्थान है। इसे 1994 में प्रशिक्षण तथा सम्बद्ध सहायक सेवाओं के लिए आईएसओ प्रमाणपत्र मिला था। संस्थान को 1996 में एसएमई श्रेणी में गोल्डन पीकॉक राष्ट्रीय गुणवत्ता पुरस्कार भी मिला है। एमटीआई को अपनी आविष्कारिक प्रशिक्षण प्रथाओं के लिए भारतीय प्रशिक्षण तथा विकास सोसाइटी, नई दिल्ली द्वारा 2005 में अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भी पुरस्कृत किया गया।प्रबंध प्रशिक्षण संस्थान

एमटीआई की गुणवत्ता नीति

एमटीआई शैक्षिक तथा सम्बद्ध सहायक सेवाओं की गुणवत्ता में निरन्तर सुधार लाकर अपने ग्राहकों के प्रबन्धकीय कौशल में वृद्धि करने के लिए कटिबद्ध है।”

गतिविधियां

एमटीआई निगमित कैडर के कार्यपालकों की प्रशिक्षण संबंधी आवश्यकताएं पूरी करता है। यह सहायक महाप्रबंधकों से महाप्रबंधकों (ई 6-ई 8) को प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त एमटीआई निगमित कार्यशालाएं भी आयोजित करता है जिसमें कम्पनी का शीर्षस्थ प्रबंधन रणनीतियां तैयार करता है। यह ग्राहकों की आवश्यकता अनुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाता है तथा सेल के वरिष्ठ कार्यपालकों की विभागीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मानव संसाधन उपाय करता है।

यह संस्थान कार्यनिष्पादन सुधार वर्कशॉप और एक-दूसरे से सीखने के लिए कार्यशालाएं आयोजित कर आविष्कारिक तकनीकी-प्रबंधकीय कार्यक्रम चलाता है जिससे कर्मशाला में किए जा रहे प्रयासों में सुधार लाया जा सके।

एमटीआई एक तिमाही प्रकाशन ”ग्रोथ“ तथा वार्षिक पुस्तिकाओं का प्रकाशन भी कर रहा है। इसके अतिरिक्त एमटीआई के प्रशिक्षक राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं में अनेक लेख आदि प्रकाशित कर रहे हैं।

एमटीआई के प्रमुख उपभोक्ता

एमटीआई सेल का अपना प्रशिक्षण संस्थान है अतः मुख्य रूप से इसके ग्राहक इस्पात कारखाने और सेल के अन्य यूनिट हैं। लेकिन, विशेष प्रार्थना पर एमटीआई अन्य संगठनों के लिए भी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। इसने एनटीपीसी, एमएमटीसी, नालको, टाटा स्टील, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, माइकोर, मिस्र तथा सउदी अरब की नेशनल मेथेनोल कम्पनी के लिए भी कार्यक्रम आयोजित किए हैं।

आधारभूत सुविधाएं

उपयुक्त वातावरण में ज्ञान प्रसार के लिए एमटीआई में किसी भी विश्व श्रेणी के संस्थान के लिए आवश्यक सभी सुविधाओं है। एमटीआई का पूरा वातावरण ज्ञान के लिए अत्यन्त उपयुक्त है तथा अपने कार्यक्रम प्रभावी रूप से चलाने के लिए एमटीआई के पास निम्नलिखित सुविधाएं उपलब्ध हैंः

  • पूर्णरूप से सुसज्जित वातानुकूलित हाल जिसमें बैठने के लिए आरामदायक व्यवस्था है।
  • पीसी सहित मल्टीमीडिया सुविधाएं, वीडियो रिकॉर्डिंग और उन्हें देखने के लिए आवश्यक उपकरण, ओवरहैड प्रोजेक्टर, ब्लैकबोर्ड, फ्लिप चार्ट, दूर से नियंत्रित स्क्रीन सहित सभी आधुनिक श्रवण एवं दृश्य उपकरण।
  • सिण्डिकेट कक्ष तथा कम्प्यूटर प्रयोगशालाएं
  • विभिन्न सुविधाओं सहित जिम और अन्दर तथा बाहर खेलों की व्यवस्था
  • घूमने के लिए भ्रमण स्थल, शानदार बाग और चारों ओर हरियाली का वातावरण
  • कार्यक्रमों में भाग लेने वालों के लिए एक विशाल कक्ष जिसमें प्लाज्मा टेलीविजन, पत्र-पत्रिकाओं की व्यवस्था
  • 15 हजार पुस्तकों और 150 पत्रिकाओं तथा इन्टरनेट सुविधाओं युक्त पुस्तकालय

एमटीआई के प्रशिक्षक 

एमटीआई के प्रशिक्षक दल में अपार कौशल विद्यमान है। हमारे कार्यक्रमों में भाग लेने वाले हों अथवा कोई अन्य अतिथि यहां आने के पश्चात इस अनुभव को भूल नहीं पाते।

एमटीआई के प्रशिक्षकों में विद्वान शिक्षाविद् तथा उद्योग में अनुभव प्राप्त विशेषज्ञ, दोनों तरह के लोग हैं। इन लोगों को वित्त, मानव संसाधन जैसे विभिन्न विभागों में ही अनुभव प्राप्त नहीं है, बल्कि वे ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया तथा भारत के ख्याति प्राप्त संस्थानों में स्वयं प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं।

एमटीआई के कर्तव्यनिष्ठ दल की सेवा भावना से यह संस्थान हमारे अतिथियों के लिए अपने घर से दूर एक और घर साबित हो रहा है।

Set Order: 
4
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture