सेल की नई ग्रामीण डीलरशिप योजना शुरू

City Name: 
नई दिल्ली
Release Date: 
Wed, 08/24/2011 - 02:32

सात महीने में तालुका, ब्लॉक स्तर पर 1,000 से भी अधिक डीलरों की नियुक्ति

नई दिल्ली : महारत्न स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापरक इस्पात उत्पादों के उपयोग को बढ़ावा देने और देश के दूर-दराज के क्षेत्रों तक कंपनी के ब्राण्डेड उत्पादों की पहुँच बढ़ाने के लिए ग्रामीण डीलरशिप योजना शुरू की है। इस नयी योजना के अंतगर्त देश भर में तालुका और ब्लॉक स्तरों पर “ग्रामीण डीलर्स” की नियुक्ति पर विचार किया जा रहा है। यह पहल सेल की मौजूदा पाँच वर्ष पुरानी उस डीलरशिप योजना के अतिरिक्त है, जिसके अंतगर्त देश के 630 जिलों में लगभग 2700 डीलर्स कार्यरत हैं।

यह ग्रामीण डीलरशिप योजना सेल को देश के कोने-कोने में जमीनी स्तर पर ग्रामीण उपभोक्ताओं तक अपने ब्राण्डेड उत्पाद जैसे सेल-टीएमटी रिबार्स तथा सेल ज्योति (गलवनाइज्ड प्लेन एवं कारुगेटेड शीट्स) मुहैया कराएगा। कंपनी, सेल इस्पात को प्रतियोगी दामों पर आसानी से उपलब्ध कराने के लिए अपने नजदीकी मलगोदाम से डीलरों तक इस्पात उत्पादों को पहुंचाने की व्यवस्था करेगी और परिवहन लागत खुद वहन करेगी।

इस योजना के जरिये वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान देश के सभी राज्यों में 1000 से भी अधिक ग्रामीण डीलर्स की नियुक्ति का विचार है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को नियुक्त में उचित प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत व्यापक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए उपयुक्त वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। भावी डीलरों के व्यवसाय में सहायता के लिए सेल ने सटीक प्रोमोशन/पब्लिसिटी उपायों की भी योजना रखी है।

सेल के केंद्रीय विपण संगठन के इस पहल की सराहना करते हुए सेल अध्यक्ष श्री सी. एस. वर्मा ने कहा, “भारत का ग्रामीण बाज़ार अपनी बढ़ती हुई खरीद क्षमता के साथ तीव्र परिवर्तन के दौर में है। यह क्षमता देश में उपलब्ध प्रति व्यक्ति इस्पात खपत बढाने में हमारी मदद कर सकता है, बशर्ते कि हम उनकी आवश्यकता अच्छी तरह से समझें और उपयुक्त उत्पाद बनायें। हमें ग्रामीण बाज़ार की वास्तिविकताओं के अनुरूप और अधिक अभिनव इस्पात समाधान की जरूरत है।”

इस नई ग्रामीण डीलरशिप योजना से अपेक्षा है कि यह लंबे अरसे तक हमारे देश की प्रति व्यक्ति इस्पात खपत को बढ़ाने में मदद करेगा। वर्तमान समय में देश के शहरी क्षेत्रों के लगभग 140 किलोग्राम की तुलना में ग्रामीण भारत में केवल 9.78 किलोग्राम प्रति व्यक्ति इस्पात की अनुमानित खपत होती है।

सेल की मौजूदा डीलरशिप योजना निरंतर मजबूत होती जा रही है। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल – जून 2011) में सेल ने अपने मौजूदा डीलर नेटवर्क के जरिये बिक्री में 21% की वृद्धि दर्ज की है। इस वितरण प्रणाली के माध्यम से ब्राण्डेड उत्पाद सेल-ज्योति और सेल टीएमटी की बिक्री में क्रमशः 57% और 9.5% वृद्धि हासिल हुई है।

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture