सेल को सबसे अधिक विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार 2007 मिले

City Name: 
नई दिल्ली
Release Date: 
Mon, 09/17/2012 - 21:23

स्टील अथाॅरिटी आॅफ इण्डिया लिमिटेड (सेल) ने अभिनव खोज के प्रणेता के रूप में अपनी अग्रणी स्थिति कायम रखी है। कार्यनिष्पादन वर्ष 2007 के लिए, भारत सरकार द्वारा प्रदान किये गये कुल 28 विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कारों में से 14 पुरस्कार प्राप्त करने का गौरव सेल कर्मचारियों को मिला। कुल 121 विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं में से 63 अर्थात् 52 प्रतिशत सेल कर्मचारी थे। विज्ञान भवन में आज आयोजित एक शानदार समारोह में ये पुरस्कार श्री मल्लिकार्जुन खरगे, श्रम एवं रोजगार मंत्री ने प्रदान किये ।

विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार हर वर्ष श्रम मंत्रालय द्वारा महानिदेशक फैक्टरी परामर्श एवं श्रम संस्थानों के परामर्श से औद्योगिक प्रतिष्ठिानों के कामगारों को उनके ऐसे बेहतरीन सुझावों की मान्यता स्वरूप दिये जाते हंै, जिनसे उनके प्रतिष्ठिानों में लागत में कटौती, गुणवत्ता, उत्पादकता और कार्य परिस्थितियों जैसे सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं पर्यावरण संरक्षण में सुधार होता है । सेल कर्मचारियों के 14 अभिनव सुझावों से कंपनी को 250 करोड़ रुपये से अधिक की कुल वार्षिक बचत करने में मदद मिली, जिसमें से लगभग 130 करोड़ रुपये आवर्ती बचत होगी ।

ये 14 पुरस्कार सेल के चार कारखानों के कुल 63 कर्मचारियों ने प्राप्त किये - बोकारो इस्पात कारखाने के 19 कर्मचारियों को पांच, भिलाई इस्पात कारखाने के 20 कर्मचारियों को चार, राउरकेला इस्पात कारखाने के 19 कर्मचारियों को तीन और सेलम इस्पात कारखाने के पांच कर्मचारियों को दो विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार अर्जित करने का गौरव मिला । सेल कर्मचारियों ने तीन विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत ये पुरस्कार प्राप्त किये हैं - श्रेणी ष्एष् के तहत एक, श्रेणी ष्बीष् के तहत पांच और श्रेणी ष्सीष् के तहत आठ पुरस्कार । इन श्रेणियों के तहत विजेताओं ने प्रशस्ति पत्र के साथ-साथ क्रमशः 75,000, 50,000 और 25,000 रुपये नगद प्राप्त किये हैं ।

इस्पात भवन में कल सेल निदेशकों की उपस्थिति में विश्वकर्मा पुरस्कार विजेताओं का अभिनन्दन करते हुए, सेल अध्यक्ष, श्री सुशील कुमार रूंॅगटा ने कर्मचारियों की अभिनव सोच की सराहना की और उनसे अपने इन सृजनात्मक प्रयासों को जारी रखने का आह्वान किया । उन्होंने बताया कि सेल में अभिनव खोज की संस्कृति का तेजी से प्रसार हो रहा है ।

संगठनात्मक उत्कृष्टता के लिए अपनी निष्ठा एवं वचनबद्धता के लिए विख्यात सेल कामगारों ने साल दर साल कंपनी और अपने कारखानों/यूनिटों को विभिन्न पुरस्कार अर्जित कराने में मदद की है। हाल ही में वर्ष 2007 के लिए घोषित प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कारों के कुल 52 विजेताओं में सेे 21 सेल कर्मचारी हैं । अक्टूबर 2008 में बांग्लादेश में आयोजित अंतरराष्ट्रीय क्वालिटी सर्किल सम्मेलन में भाग लेने वाली भारतीय टीमों में से भी सर्वाधिक पुरस्कार प्राप्त किये। इनमें सात ”बेहतरीन”, सात ”असाधारण” एवं एक ”मेधावी” पुरस्कार शामिल है ।

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture