सेल “राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार” से सम्मानित

City Name: 
नई दिल्ली
Release Date: 
Thu, 08/30/2012 - 15:04

नई दिल्ली : भारत के राष्ट्रपति महामहिम श्री प्रणब मुखर्जी ने महारत्न स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) को “सामुदायिक खेलों और उभरती युवा प्रतिभाओं को पहचानने तथा विकसित करने” के लिए राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया है. यह उपलब्धि और भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि दो ही दिन पहले कम्पनी को अपने भिलाई संयंत्र हेतु सर्वश्रेष्ठ एकीकृत इस्पात संयंत्र के लिए प्रधानमंत्री ट्रॉफी प्रदान की गयी थी. यह पुरस्कार सेल अध्यक्ष श्री सी. एस. वर्मा ने, महामहिम राष्ट्रपति से युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री श्री अजय माकन की उपस्थिति में ग्रहण किया. सेल अध्यक्ष ने पुरस्कार ग्रहण करते हुए प्रसन्नता जाहिर कि और कहा, “ यह पुरस्कार, जो हमारे प्रयासों के लिए मान्यता स्वरूप है, हमें देश में खेल और खेल भावना को बढ़ाने की दिशा में और अधिक जोश के साथ काम करने के लिए प्रेरित करता है.

हाल ही में सेल द्वारा प्रायोजित दो पहलवानों सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त ने लन्दन ऑलम्पिक 2012 में क्रमश: रजत पदक और कांस्य पदक जीता है. सेल ने इन खिलाडियों को इनके शुरूआती वर्षों से लेकर स्वर्णिम सफलताओं तक सहायता प्रदान की है, जिससे भारतीय खेल के इतिहास में उन्हें अपना यथोचित स्थान पाने में मदद मिली है. सेल स्थानीय प्रतिभाओं को विकसित करने और उन्हें युवावस्था में ही पहचाननें के साथ, उन्हें संवारने और राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुँचाने के लिए, अपने एकीकृत इस्पात संयत्रों और खदानों की नगरियों में 6 खेल अकादमियां संचालित कर रहा है. सेल के आवासीय खेल अकादमियों में हैं : फुटबाल (बोकारो और बर्नपुर), हॉकी (राउरकेला), खेलकूद (भिलाई और दुर्गापुर) और तीरंदाजी (किरिबुरु, झारखण्ड). पारदर्शी चयन प्रक्रिया के माध्यम से चुने गए खिलाडियों को उत्कृष्ट प्रशिक्षकों द्वारा अत्याधुनिक अवसंरचना द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है.

खेल जगत के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय क्षितिज पर स्वर्णिम अक्षरों में अपना नाम लिख चुके सेल के अनेक खिलाडियों की यथार्थता ने, इस क्षेत्र में सेल की महत्वपूर्ण भूमिका को प्रमाणित किया है. चैम्पियंस जैसे विरेंदर लकड़ा और जयराम लकड़ा, जो क्रमश: लन्दन ऑलम्पिक और एशिया कप में हॉकी खेलने के लिए चयनित किये गए थे, सेल के राउरकेला इस्पात संयंत्र के हॉकी अकादमी के खिलाड़ी हैं. सेल का एकलव्य तीरंदाजी अकादमी, किरिबुरु, सारंडा क्षेत्र की स्थापना स्थानीय प्रतिभाओं को विकसित करने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण निगमित सामाजिक दायित्व के रूप में की गयी थी, जो सेल द्वारा देश की स्थानीय प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है.

इसके आलावा सेल नगरियां अनेक इनडूर और आउटडूर खेलों की सुविधाओं जैसे खेलकूद, हैंडबाल, क्रिकेट, बॉस्केटबाल, वॉलीबाल, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, भारोत्तोलन, टेबल टेनिस, कबड्डी, शतरंज, कैरम, बिलिअर्ड्स इत्यादि की सुविधाओं से युक्त हैं.

SAIL to go underground in Begunia

फोटो कैप्शन :

भारत के राष्ट्रपति, सेल के अध्यक्ष श्री सी. एस. वर्मा को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार की ट्रॉफी और प्रमाणपत्र प्रदान करते हुए. यह पुरस्कार कम्पनी को “सामुदायिक खेलों और उभरते युवा प्रतिभाओं को पहचानने तथा विकसित करने” के लिए दिया गया.

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture