उपयोग

Market Group
हॉट रोल्ड कॉयल्स, शीट्स एवं स्केल्प अर्ध निर्मित उत्पाद प्लेट्स
कोल्ड रोल्ड उत्पाद रेलवे उत्पाद स्ट्रक्चरल्स
बार्स एवं रॉड्स विशेष उत्पाद मिश्र धातु एवं स्टेनलेस उत्पाद

हॉट रोल्ड कॉयल्स, शीट्स एवं स्केल्प

हॉट रोल्ड कॉयल्स, शीट्स एवं स्केल्पबिक्री की मात्रा और राजस्व दोनों दृष्टियों से हॉट रोल्ड कॉयल्स, शीट्स तथा स्केल्प (नैरो कॉयल्स) कंपनी के सबसे बड़े उत्पाद वर्ग में आते हैं । हॉट रोल्ड कॉयल्स का प्रयोग प्राथमिक रूप से पाइप बनाने में किया जाता है, और टैंकों, रेलवे कार, साइकिल की फ्रेम, जलयान इंजीनियरी तथा सैन्य उपकरणों एवं ऑटोमोबाइल व ट्रक के पहियों, ढांचा तथा बॉडी पार्ट्स के निर्माण सहित इसके अनेक प्रत्यक्ष औद्द्योगिक एवं विनिर्माण/अनुप्रयोग होते हैं । हॉट रोल्ड कॉयल्स का प्रयोग कोल्ड रोलिंग मिल्स के फीड्स्टॉक के रूप में भी किया जाता है जहां इसकी फिर से प्रोसेसिंग की जाती है । अधिक मूल्य वर्धित इस्पात उत्पादों के फीड्स्टॉक के रूप में कई प्रकार की चौड़ाइयों तथा मोटाइयों वाली हॉट रोल्ड कॉयल्स की आपूर्ति कंपनी की स्वयं की कोल्ड रोलिंग मिल्स, सिलिकॉन शीट मिल तथा पाइप संयंत्र को दी जाती है । कंपनी भारत में हॉट रोल्ड कॉयल्स, शीट्स एवं स्केल्प की सबसे बड़ी उत्पादक है ।

अर्द्धनिर्मित उत्पाद

Semi-Finished Productsकंपनी ब्लूम्स, बिलेट्स तथा स्लैब्स सहित अर्द्ध निर्मित उत्पादों का उत्पादन करती है, जिनसे कंपनी के प्रोसेसिंग संयंत्र में अंतिम उत्पाद निर्मित किए जाते हैं; और इनकी अल्प मात्रा अंतिम उत्पाद बनाने के प्रयोजनार्थ रीरोलर्स को बेच दी जाती है ।

प्लेट्स

Platesस्टील प्लेट्स का प्रयोग प्रमुख रूप से पुलों के निर्माण, स्टील संरचनाओं, जलयानों, बड़े व्यास वाले पाइपों, भंडारण टंकियों, बॉयलरों, रेलवे वैगनों तथा दावपोतों में किया जाता है । कंपनी रेल कारों के निर्माण हेतु मौसमरोधी स्टील प्लेट्स का उत्पादन भी करती है । कंपनी भारत में स्टील प्लेट्स की सबसे बड़ी उत्पादक है और घरेलू बाज़ार में इसके उत्पादों के हिस्सेदारी 80% से भी अधिक है । कंपनी भारत में वाइड एवं हेवी प्लेट्स का एकमात्र उत्पादक है ।

कोल्ड रोल्ड उत्पाद

Cold Rolled Productsकोल्ड रोलिंग से हॉट रोल्ड उत्पादों सतह चिकनी होजाती है, तन्य दृढ़ता जैसे इस्पात के भौतिक गुणधर्मों में सुधार आता है और इसकी मोटाई वांछित गेज तक कम रखी जा सकती है । इसके परिणामस्वरूप, कोल्ड रोल्ड उत्पादों का मूल्य सामान्यत: हॉट रोल्ड उत्पादों की तुलना में अधिक होता है । कोल्ड रोलिंग मिल के उत्पादों में कोल्ड रोल्ड शीट्स तथा कॉयल्स शामिल होती है, जिनका उपयोग प्रिसिशन ट्यूब, कॉन्टेनर, साइकिल, फर्नीचर के निर्माण तथा ऑटोमोबाइल उद्योग द्वारा कार बॉडी पैनेल्स बनाने में किया जाता है । कोल्ड रोल्ड उत्पादों को कलर कोटिंग, गैल्वनाइज़िंग तथा टिनिंग जैसे अधिक प्रोसेसिंग भी किया जाता है । कंपनी गैल्वनाइज़्ड चद्दरों तथा टिन प्लेट्स सहित और अधिक प्रोसेस्ड कोल्ड रोल्ड उत्पादों का उत्पादन भी करता है ।

रेलवे उत्पाद

Railway Productsपटरियों, पहियों व धुरी, स्लीपर तथा फिश-प्लेटों (जो पटरियों को जोड़ती और मजबूत बनाती है) सहित रेलवे उत्पादों का उत्पादन फिनिशिंग मिल में ब्लूम्स का हॉट रोलिंग तथा फोर्जिंग प्रेस अथवा हैमर से इंगॉट्स तथा ब्लूम्स की फोर्जिंग प्रक्रिया द्वारा किया जाता है । रेलवे उत्पादों का प्रयोग भारत में मौजुदा रेलवे नेटवर्क के उन्नयन तथा विस्तार में प्रमुख रूप से किया जाता है ।

स्ट्रक्चरल्स

Structuralsस्ट्रक्चरल्स स्टील उत्पादों का उत्पादन सेक्शन अथवा स्ट्रक्चरल मिल्स में हॉट रोलिंग प्रक्रिया द्वारा किया जाता है । स्टील के ये उत्पाद लंबाई लिए हुए होते हैं और विभिन्न आकारों में बनाए होते हैं । आई-बीम्स, चैनल्स और ऐंगल स्टील का उपयोग खनन, सुरंगों का निर्माण, कारखाना संरचनाओं, ट्रांसमिशन टावर्स, पुलों, जलयानों, रेलवे तथा अन्य अवसंरचनात्मक परियोजनाओं में किया जाता है ।

बार्स एवं रॉड्स

Bars and Rodsकंपनी के फिनिशिंग मिल्स में बिलेट्स को हॉट रोलिंग की प्रक्रिया से बार्स तथा रॉड्स का रूप दी जाती है । रीइन्फोर्समेंट स्टील तथा वायर रॉड्स का प्रयोग भवन निर्माण उद्द्योग में प्रमुखता से किया जाता है । कंपनी भारत में रीइन्फोर्समेंट बार्स का उत्पादन करने वाली सबसे बड़े कंपनीयों में से एक है ।

विशेषतायुक्त उत्पाद

Speciality Productsविशेषतायुक्त उत्पादों में इलेक्ट्रिकल शीट्स, टिन प्लेट्स एवं पाइप शामिल है । इलेक्ट्रिकल शीट्स विद्युत मशिनरी के लिये बनी सिलिकॉन स्टील का कोल्ड रोल्ड उत्पाद है । टिन प्लेट्स कोल्ड रोल्ड स्टील होता है, जिस पर खाद्य पैकेजिंग के प्रयोजनार्थ इलेक्ट्रोलिटिक विधि से टिन की परत चढ़ाई जाती है । हॉट रोल्ड कॉयल्स को लंबाई में अथवा स्पाइरली वेल्डिंग कर के पाइप बनाये जाते हैं जिनका उपयोग पानी, तेल तथा गैस जैसी वस्तुओं के संवाहन के लिये किया जाता है ।

मिश्रधातु एवं स्टेनलेस उत्पाद

ऊपर उल्लिखित इस्पात उत्पादों के अलावा सेल द्वारा एएसपी, एसएसपी और वीआईएसएल में अनेक प्रकार के मिश्रधातु इस्पात उत्पादों का उत्पादन भी किया जाता है । इस्पात को विशेष गुणधर्मों से युक्त बनाने के लिए एलॉय मिश्रणों में क्रोमियम, निकेल, वैनेडियम मॉलिब्डेनम जैसे तत्वों का प्रयोग किया जाता है । इस प्रकार के मिश्रधातु इस्पात का प्रयोग ऑटोमोबाइल, रेलवे तथा रक्षा उद्योगों में किया जाता है ।

एएसपी की विद्युत स्फुलिंग भट्टी में एलॉय एवं स्टेनलेस स्टील के प्लेट्स, हॉट रोल्ड शीट्स, कोल्ड रोल्डशीट्स, बार्स, बिलेट्स, ब्लूम्स, फोर्जिंग्स तथा डाइ ब्लॉक्स विस्तृत विविधता में उत्पादन किया जाता है । अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सेल विभिन्न गुणवत्ता के मिश्रधातु इस्पात का उत्पादन करने में सक्षम है । इस्पात का गलणरोधी गुण बढ़ाने के लिए स्टेनलेस स्टील के उत्पादन में निकेल व क्रोमियम प्रयुक्त किया जाता है । एसएसपी 0.3 मिमी से 6 मिमी की मोटाई में और 500 मिमी से 1250 मिमी की चौड़ाई में कोल्ड रोल्ड स्टेनलेस स्टील कॉयल्स तथा शीट्स का उत्पादन करता है । विभिन्न अनुप्रयोगों हेतु इन सामग्रीयों का उत्पादन अनेक ग्रेडों में किया जाता है । घरेलू बर्तनों, ऑटोमोबाइल ट्रिम्स, कंवेयर बेल्ट्स, एलीवेटर्स, रासायनिक तथा खाद्य प्रसंस्करण उपकरणों, बिल्डिंग तथा इंटीरियर डेकोरेशन तथा भेषज उपकरणों जैसे विविध अनुप्रयोगों में स्टेनलेस स्टील उत्पादों का इस्तमाल किया जाता है ।

Set Order: 
5
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture