इस्पात मंत्री ने 58वीं अंतरराष्ट्रीय सुब्रोतो कप विजेता सेल फुटबॉल अकादमी के खिलाड़ियों को सम्मानित किया

City Name: 
कोलकाता
Release Date: 
Thu, 01/11/2018 - 14:41

माननीय केन्द्रीय इस्पात मंत्री श्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की सेल फ़ुटबॉल एकेडमी (एसएफए) के खिलाड़ियों को आज कोलकाता में आयोजित एक समारोह के दौरान सम्मानित किया, जिन्होंने हाल ही में 58वीं अंतरराष्ट्रीय सुब्रोतो कप फुटबॉल चैम्पियनशिप 2017 जीता है। इस अवसर पर माननीय केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री विष्णु देव साय और सेल अध्यक्ष श्री पीके सिंह भी उपस्थित थे।

माननीय इस्पात मंत्री श्री बीरेंद्र सिंह ने टीम के लिए 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार घोषित करने के साथ ही, हर खिलाड़ी को खेल-परिधान भी भेंट किया। बोकारो स्थित सेल फुटबॉल अकादमी के इन 16 नवोदित खिलाड़ियों ने सितंबर 2017 में हुए सुब्रोतो कप टूर्नामेंट में झारखंड राज्य की अंडर-17 (पुरुष) विजेता टीम का प्रतिनिधित्व किया।

समारोह के दौरान, श्री बीरेंद्र सिंह ने खिलाड़ियों को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बधाई दी और कहा कि "इन प्रतिभावान लड़कों ने यह साबित कर दिया है कि आवश्यक सुविधाएं और सहयोग मिलने पर हमारे खिलाड़ी दुनिया को हरा सकते हैं।” उन्होंने विभिन्न खेल अकादमी और सुविधाओं के जरिये खेलकूद को बढ़ावा देने के सेल के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा, "खेलकूद की गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ ही प्रतिभाओं को उभारने और उन्हें संवारने को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और इसके साथ ही और अधिक संगठनों को नवोदित खिलाड़ियों को सहयोग प्रदान करने के लिए आगे आना चाहिए तथा भारत को उसके खेल गौरव को हासिल करने में मदद करना चाहिए।" माननीय मंत्री ने कोलकाता की जिस धरती पर उभरते हुए फुटबॉलरों को सम्मानित किया, उसे भारत में फुटबॉल के मक्का के तौर पर जाना जाता है।

इस्पात राज्य मंत्री श्री विष्णु देव साई ने सेल फुटबाल अकादमी के युवा खिलाड़ियों बधाई देते हुए कहा, "यह बहुत ही अधिक प्रशंसनीय है कि भारतीय स्टील उद्योग में अग्रणी सेल, खिलाड़ियों को उत्कृष्ट बनाने और उन्हें आगे बढ़ाने में लगा हुआ है।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए, सेल अध्यक्ष, श्री पीके सिंह ने सेल फुटबाल अकादमी की फुटबाल खिलाड़ियों को विकसित करने और 4 बार सुब्रोतो कप जीतने पर प्रशंसा की। उन्होंने सेल केवल इस्पात ही नहीं बनाता; यह उत्कृष्ट खिलाड़ियों समेत प्रशासन, नागरिक सेवा और अर्थव्यवस्था जैसे लगभग सभी क्षेत्रों के लिए हरफनमौला छात्रों को भी तैयार करता है।"

सेल, अपने संयंत्रों और इकाइयों में कई खेल अकादमियां चलाता है, जहां फुटबॉल, हॉकी, एथलेटिक्स, तीरंदाजी और अन्य अनेक खेलों में युवा खिलाड़ियों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। झारखंड स्थित सेल-किरिबुरु लौह अयस्क खदान में सेल के एकलव्य तीरंदाजी अकादमी के खिलाड़ियों जैसे सुश्री सुमिता कुमारी और श्री हरदुप तिरिया ने भारत का प्रतिनिधित्व किया है। इसी तरह से सेल-राउरकेला संयंत्र के हॉकी अकादमी के खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर की चैंपियनशिप जैसी प्रतियोगिता में प्रतिभाग किए हैं, इसके एक सदस्य आनंद लाकड़ा आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के एक सिरीज में जूनियर इण्डिया हॉकी टीम का हिस्सा थे।

सेल खेल-अकादमियों के पास उच्च श्रेणी के अभ्यास क्षेत्र के साथ उत्कृष्ट सुविधाएं भी हैं, जो राष्ट्रीय स्तर की सुविधा के मानकों पर खरी हैं, जहां प्रतिभाओं को सर्वोच्च बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture