केन्द्रीय इस्पात मंत्री ने ग्वालियर में स्टील ईकाई का उदघाटन किया

City Name: 
नई दिल्ली
Release Date: 
Mon, 08/17/2015 - 17:59

केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री, श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज प्रातः ग्वालियर के बिलौआ में पब्लिक प्राईवेट पाटर्नशिप के तहत संयुक्त उद्यम में स्थापित सेल और प्राइम गोल्ड प्राईवेट लिमिटेड स्टील प्रोसेसिंग युनिट (ऐसपीयू) का उदघाटन किया। इस इकाई में सेल की 26% और प्राइम गोल्ड की 74% हिस्सेदारी रहेगी, जो सालाना 1,00,000 टन की स्टील प्रोसेसिंग कर विश्व स्तरीय सरियों का निर्माण करेगी, जिसके लिए सेल के प्लांटों से 60,000 टन स्टील बिलेट की आपूर्ति की जाएगी। इस इकाई की स्थापना से बड़ी संख्या में प्रत्यक्ष व परोक्ष रोज़गार के अवसर उत्पन्न होंगे।

अपने उद्घाटन अभिभाषण में श्री तोमर ने कहा, "इस स्टील प्रोसेसिंग यूनिट के लगने से क्षेत्र में रोजगार सृजन और विकास के अनेक अवसर उपलब्ध होंगे | मेक इन इंडिया के लक्ष्य की प्राप्ति में यह यूनिट एक ठोस पहल है | स्टील सेक्टर का देश के GDP में 2% योगदान है, और करीब 6 लाख व्यक्तियों को यह सेक्टर रोजगार प्रदान करता है, इस संख्या को और भी बढाया जाएगा | इस्पात मंत्रालय ने कुशलता विकास और उद्यमिता मंत्रालय के साथ मिलकर स्टील क्षेत्र में कौशल विकास और प्रशिक्षण के लिए कई कदम उठाये हैं जिससे रोजगार के नए मार्ग खुलेंगे| इस यूनिट को रिकॉर्ड समय में शुरू करने के लिए मैं सेल और प्राइम गोल्ड कंपनी को बधाई देता हूँ |"

इस इकाई की स्थापना माननीय प्रधान मंत्री जी की ‘मेक इन इंडिया’ संकल्पना को साकार करने की दिशा में एक नवीन पहल है | स्टील प्रोसेसिंग यूनिट की खासियत यह होगी के इससे मध्य प्रदेश और पास के राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में उच्च गुणवत्ता इस्पात की आपूर्ति उचित दामों पर की जा सकेगी। इस इकाई से उत्पादित स्टील सरियों को सेल अपने विस्तृत मार्केटिंग नेटवर्क की मदद से बेचेगी और जेवी पार्टनर को प्रति टन के हिसाब से कन्वर्शन चार्ज दिया जाऐगा।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश सरकार की महिला एवं बाल कल्याण मंत्री, श्रीमती माया सिंह, माननीय विधायकगण, श्री जयभान सिंघ पवैया, श्री नारायण सिंह कुशवाहा, श्री भरत सिंह कुशवाहा, श्रीमती इमरती देवी, माननीया अध्यक्षा, ज़िला पंचायत, श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह, माननीय महापौर, ग्वालियर, श्री विवेक नारायण शेजवलकर, सेल के निदेशक (तक्नीकी), श्री एस.एस. मोहंती, प्राईम गोल्ड सेल जे.वी. के मुख्य प्रबंध निदेशक, श्री प्रदीप अग्रवाल, सेल व मध्य प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और बडी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे|

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture