दुनिया की सबसे ऊंची “स्टैचु ऑफ यूनिटी” के निर्माण में सेल ने निभाई भागीदारी

City Name: 
नई दिल्ली
Release Date: 
Wed, 10/31/2018 - 18:54

दुनिया की सबसे ऊंची स्टैचु ऑफ यूनिटी” के निर्माण में सेल ने निभाई भागीदारी

 

स्टैचु ऑफ यूनिटी” के निर्माण के लिए लगभग 50% स्टील की आपूर्ति

 

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर, 2018: देश की प्रमुख इस्पात निर्माता कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड (सेल) ने दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा “स्टैचु ऑफ यूनिटी” के निर्माण के लगभग 50% स्टील की आपूर्ति की है। आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रथम उप-प्रधानमंत्री और “लौह पुरुष” सरदार वल्लभ भाई पटेल के 143वें जन्मदिवस पर उनकी स्मृति में बनी 182 मीटर ऊंची इस प्रतिमा को देश को समर्पित किया, इसके साथ ही स्टैचु ऑफ यूनिटी को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बन गई। सेल ने देश के लौह पुरुष की याद में बनने वाली इस प्रतिमा के लिए लगभग 24000 मीट्रिक टन की कुल स्टील ज़रूरत की लगभग 12000 मीट्रिक टन स्टील की आपूर्ति की है। इस प्रतिमा को सुदृढ़ बनाने और मजबूती प्रदान करने के लिए सेल के रीइन्फॉर्स(सुदृढ़) स्टील जैसे टीएमटी इत्यादि के साथ-साथ सेल के स्मार्ट स्ट्रक्चरल और प्लेट का भी इस्तेमाल किया गया है।

स्टैचु ऑफ यूनिटी” सरदार सरोवर बांध के पास बनाया गया है। इस बांध का भी लोकार्पण पिछले साल प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इस बांध के निर्माण के लिए सेल ने कुल इस्तेमाल किए गए स्टील की लगभग 85% (करीब 85,000 मीट्रिक टन) आपूर्ति की थी। उल्लेखनीय है कि यह स्मारक सरदार सरोवर बांध से 3.2 किमी की दूरी पर साधू बेट नामक स्थान पर है, जो कि नर्मदा नदी पर एक टापू है। यहाँ से स्मारक तक जाने के लिए पुल बनाया गया है। यह स्थान भारतीय राज्य गुजरात के भरुच के निकट नर्मदा जिले में स्थित है।

स्टैचु ऑफ यूनिटी” की आधारशिला 31 अक्तूबर, 2013 को लौह पुरुष सरदार पटेल की 138वीं वर्षगांठ के मौके पर रखी गई थी। यह प्रतिमा 20000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में है और इसके चारों ओर 12 वर्ग किलोमीटर की कृत्रिम झील है। इस प्रतिमा की 153 मीटर की ऊंचाई पर बनी गैलरी तक 200 पर्यटक एक साथ जा सकते हैं, जहां 12 किलोमीटर दूरी तक का दृश्य देखा जा सकता है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को महज 33 माह के रिकॉर्ड न्यूनतम समय में तैयार किया गया है। इससे पहले दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति रही चीन की स्प्रिंग टेंपल के बुद्ध की मूर्ति के निर्माण में 11 साल का समय लगा था। यह प्रतिमा न्यूयॉर्क में स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से लगभग चार गुनी ऊंची है। स्टैचु ऑफ यूनिटी की ऊंचाई 100 औसत मनुष्यों की सम्मलित ऊंचाई के बराबर है।

 

सेल अध्यक्ष श्री अनिल कुमार चौधरी ने देश के प्रथम उप-प्रधानमंत्री और “लौह पुरुष” सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनके 143वें जन्मदिवस पर नमन करते हुए कहा, “सेल परिवार गौरवान्वित है कि हमें देश की इस वैश्विक उपलब्धि और ऐतिहासिक विरासत का हिस्सा बनने का अवसर मिला। सेल देश के इस्पाती निर्माण का काम अपने उत्पादन के 60 सालों से लगातार निभाता आ रहा है और देश की तेजी से बढ़ती निर्माण जरूरतों को पूरा करने में लगा हुआ है, शायद ही राष्ट्रीय महत्व की कोई परियोजना होगीजिसमें सेल स्टील का इस्तेमाल न हुआ हो।”

 

***

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture