धर्मेंद्र प्रधान ने सर्विस स्कीम लांच की सामाजिक कल्याण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जन-अभियान का आह्वान किया

City Name: 
नई दिल्ली
Release Date: 
Wed, 01/22/2020 - 10:26

नई दिल्ली, 22 जनवरी, 2020: केंद्रीय इस्पात मंत्री और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के SERVICE (SAIL Employees Rendering Volunteerism & Initiatives for Community Engagement) scheme और इसके पोर्टल को आज लांच किया है।

SERVICE कंपनी द्वारा सेल के कर्मचारियों के लिए जारी की गई स्वयंसेवी योजना (Volunteerism Scheme) है, जिसके जरिये कार्मिक समाज सेवा और स्वैच्छिक परोपकारी गतिविधियों के लिए अपना समय देने के लिए प्रोत्साहित होंगे। इस योजना में प्रमुख रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण, बालिकाओं के लिए पोषण इत्यादि से संबन्धित क्षेत्र शामिल होंगे। इस योजना का उद्देश्य सामाजिक कल्याण के लिए मानव संसाधन का अनुकूलतम उपयोग करना है। सामाजिक कल्याण में यह योगदान सेल के ट्रिपल बॉटम लाइन (टीबीएल) को बेहतर बनाने की दिशा में भी सहायक होगा। ट्रिपल बॉटम लाइन एकाउन्टिंग का त्रिस्तरीय – वित्तीय, पर्यावरणीय (पारिस्थितिकी) और सामाजिक ढांचा है।

सेल कार्मिकों को Volunteerism के लिए खुद को नामांकित करने, अपनी रुचि के क्षेत्र को चुनने, निगमित सामाजिक दायित्व की परियोजना को प्रस्तावित करने और अपनी गतिविधियों के विवरण को सबमिट करने के लिए आज वेबपोर्टल लांच किया गया है। यह पोर्टल सेल कर्मचारियों द्वारा किए गए सभी सामाजिक पहलों के संकलन केंद्र के रूप में काम करेगा और सभी स्टेकहोल्डर्स के बीच संचार का जरिया बनेगा।

इस अवसर पर, श्री प्रधान ने कहा, “इस साल हमारे संविधान के लागू होने के 70 साल पूरे होने का प्रतीक है। भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंदजी ने कहा है कि अपने अधिकारों के प्रति सचेत रहते हुए, नागरिकों को अपने कर्तव्यों के प्रति भी सचेत रहना चाहिए। सेल के कार्मिक SERVICE के जरिये अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के लिए स्वेच्छा से आगे आएं और सामाजिक कल्याण तथा राष्ट्र निर्माण में योगदान करें।”

श्री प्रधान ने सामाजिक कल्याण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जन-अभियान का आह्वान किया, जिसके लिए उन्होंने कार्मिकों की रुचि के क्षेत्रों में उनके स्वैच्छिक सेवादान पर बल दिया। उन्होंने सामाजिक कल्याण की दिशा में कर्मचारियों द्वारा की गई पहलों को प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा।

SERVICE Scheme लांच करने के लिए माननीय मंत्री को धन्यवाद देते हुए, सेल अध्यक्ष श्री अनिल कुमार चौधरी ने कहा, “SERVICE Scheme शुरू करने के अलावा, कंपनी ने हाल के दिनों में बेहतर कार्मिक सहभागिता के लिए कई महत्वपूर्ण उपाय भी किए हैं, जिसमें सेल कॉरपोरेट एक्सीलेंस अवार्ड योजना की शुरुआत शामिल है। ये सब योजनाएं सेल स्थापना दिवस यानि 24 जनवरी से लागू होंगी। इससे न केवल कंपनी के स्तर पर बल्कि सामाजिक और सामुदायिक कार्मिकों के मनोबल और निष्पादन में बढ़ोत्तरी होगी।

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture