सेल अध्यक्ष ने कंपनी के विपणन और खनन समूहों से किया संवाद

City Name: 
नई दिल्ली/कोलकाता
Release Date: 
Sat, 10/06/2018 - 11:36

क्षमता बढ़ाने और आपूर्ति प्रणाली को सशक्त करने पर दिया ज़ोर नई दिल्ली/कोलकाता, 06 अक्टूबर, 2018:स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के अध्यक्ष श्री अनिल कुमार चौधरी ने सेल के देश भर में स्थित संयंत्रों और इकाइयों के कार्मिकों के साथ बड़े पैमाने पर जारी अपने चरणबद्ध संवाद की अगली कड़ी में आज कोलकाता में विपणन और कच्चा माल प्रभाग की टीमों से मुलाकात की।

घरेलू इस्पात क्षेत्र में उभार की अच्छी संभावनाओं को देखते हुए, उन्होंने कहा, "इस्पात बाजार अनुकूल है लेकिन साथ ही बेहद प्रतिस्पर्धी भी है, इसलिए हमें बाजार में अपनी हिस्सेदारी को बनाए रखने और उसमें बढ़ोत्तरी करने के लिए ज़रूरी है कि हम अपनी क्षमताओं को बढ़ाएं और आपूर्ति तंत्र को और सशक्त करें। कोई भी प्रक्रिया लागू करते समय हमें यह ध्यान रखना है कि वह छोटे या बड़े सभी ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने वाली हों। इसके लिए एक लचीला और मज़बूत संगठनात्मक ढांचा आज की ज़रुरत है। हममें से प्रत्येक को इसे विकसित करने की ज़िम्मेदारी निभानी चाहिए।”

सेल अध्यक्ष ने भारतीय रेल की जरूरतों को पूरा करने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और कहा कि घरेलू इस्पात बाजार की आवश्यकताओं का विकास हो रहा है। घरेलू इस्पात खपत को बढ़ाने पर तवज्जो देने के साथ इस्पात उपभोग के नए रास्ते खुल रहे हैं और इससे इस्पात की मांग में बढ़ोत्तरी होगी। साथ ही ग्रामीण और खुदरा क्षेत्रों जैसे कम खपत वाले बाज़ारों में भी इस्पात की मांग बढ़ेगी।

निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने पर जोर देते हुए श्री चौधरी ने कहा कि मौजूदा प्रतियोगी माहौल में समयबद्ध कार्यप्रणाली सबसे बेहतर है। सेल अपनी ग्राहक सेवाओं को और बेहतर बनाने बनाने में लगा हुआ है और समयसीमा के पालन को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखता है।

हाल की तिमाहियों में कंपनी के विक्रय को बढ़ाने की दिशा में साझा प्रयास के लिए मार्केटिंग टीम की सराहना करते हुए श्री चौधरी ने कहा, “घरेलू इस्पात खपत की सकारात्मक प्रवृत्ति का फायदा उठाते हुए, सेल खपत मानकों का पता लगाने के लिए उपभोक्ता रुझानों और उद्योग सूचकों पर ध्यान देगी।”

श्री चौधरीलसो ने कहा, "सेल खदान अपने संयंत्रों की लौह अयस्क आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं। यह तब और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है जब हम अपनी क्षमता बढ़ाने पर फोकस करते हैं। खदानों का आधुनिकीकरण और स्वच्छतर माइनिंग तकनीकों अपनाना अभी भी सेल की प्राथमिकता है।”

शइन संवाद कार्यक्रमों में श्री चौधरी के साथ निदेशक (वाणिज्यिक) सुश्री सोमा मंडल और निदेशक (तकनीकी) श्री एच एन राय भी थे। सेल के विपणन और कच्चा माल प्रभाग समूह के लोग सेल की नई प्राथमिकताओं और योजनाओं को लेकर काफी उत्साहित थे। श्री चौधरी ने अपने इस चरणबद्ध संवाद के क्रम में इससे पहले भिलाई संयंत्र का दौरा किया था और सेल के निगमित कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों को भी संबोधित किया था।

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture