सेल अपने इस्को इस्पात संयंत्र से करेगा उच्च श्रेणी के वायर रॉड का उत्पादन

City Name: 
नई दिल्ली
Release Date: 
Sat, 11/17/2018 - 18:30

सेल के उत्पाद बास्केट में बहुत जल्द शामिल होगा यह विशेष प्रोडक्ट नई दिल्ली / बर्नपुर, 17 नवंबर, 2018: “हम बाज़ार की मांग को ध्यान में रखते हुए विभिन्न नए और वैल्यू ऐडेड प्रोडक्ट को बाज़ार में उतारने की सुनियोजित योजना पर कार्य कर रहे हैं। इससे सेल अपने उत्पादों की संख्या और विविधता को बढ़ाने के साथ-साथ बाज़ार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में सक्षम होगा। इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए हम इस्को इस्पात संयंत्र की 5.5 लाख टन वार्षिक क्षमता की अत्याधुनिक वायर रॉड मिल से उच्च श्रेणी और विशेष गुणवत्ता के वायर रॉड के उत्पादन पर ज़ोर दे रहे हैं और बहुत जल्द ही इसे बाज़ार में उतारेंगे।” यह वक्तव्य सेल अध्यक्ष श्री अनिल कुमार चौधरी ने आज सेल के बर्नपुर स्थित इस्को इस्पात संयंत्र के अपने दौरे के अवसर पर दिया।

श्री चौधरी ने आगे कहा कि सेल का इस्को इस्पात संयंत्र उत्पादन प्रक्रियाओं के मामले में सबसे दक्ष आधुनिक संयंत्र है। इस्को संयंत्र को अपनी पूरी क्षमता के अनुरूप उत्पादन करने और अपनी निर्धारित क्षमता को हासिल करने पर फोकस करना चाहिए। उन्होंने कहा कि संयंत्र पहले ही वायर रॉड के कुछ विशेष ग्रेड तैयार कर चुका है और मध्यम तथा उच्च ग्रेड के वायर रॉड्स विकसित करने की प्रक्रिया में है जो औद्योगिक क्षेत्र की विविध आवश्यकताओं के लिए उपयोगी होंगे।

श्री चौधरी ने संयंत्र के कार्मिकों को संबोधित करते हुए कहा, “इस्को इस्पात संयंत्र के कार्मिक अपनी पूरी क्षमता के साथ नए और वैल्यू ऐडेड प्रोडक्ट विकसित करने के लिए समर्पित हैं। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे उत्पाद न केवल बाजार उन्मुख हैं बल्कि विक्रय बढ़ाने में मददगार भी साबित होंगे। कंपनी की प्राथमिकता बाज़ार में हिस्सेदारी बढ़ाने वाले ऐसे उत्पादों के उत्पादन पर फोकस करने की है।

हाल ही में सेल ने देश में पहली बार एनपीबी-750 (NPB-750) यानि नैरो पैरेलल फ़्लेंज बीम (Narrow Parallel Flange Beam) की रोलिंग करने की उपलब्धि हासिल की है। एनपीबी-750 को इस्को इस्पात संयंत्र के अत्याधुनिक यूनिवर्सल स्ट्रक्चरल मिल (यूएसएम) ने विकसित किया है, जिसकी depth 750 मिलीमीटर है और यह देश में मौजूदा समय में बनने वाली सबसे अधिक depth की बीम है। भारतीय मानक ब्यूरो के मानकों के अनुसार एनपीबी-750 तीन अलग-अलग सेक्शनल वज़न में उपलब्ध हैं।

श्री चौधरी ने संयंत्र की सभी गतिविधियों और प्रक्रियाओं में सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए कहा कि हमें सुरक्षा को अपनी आदत में शामिल करना है और इसे जीवन का सबसे अनिवार्य हिस्सा बनाना है।

संयंत्र के विभिन्न विभागों के कार्मिकों से संवाद के बाद सेल अध्यक्ष ने संयंत्र की सुविधाओं और प्रक्रियाओं से रूबरू होने और गतिविधियों का जायजा लेने के लिए संयंत्र का दौरा किया तथा नई मशीन शॉप का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ सेल के निदेशकगण और इस्को संयंत्र के सीईओ श्री अनिर्बान दासगुप्ता भी थे।

सेल अध्यक्ष का यह दौरा सेल के देश भर में स्थित संयंत्रों और इकाइयों में कार्मिकों के साथ सीधे संवाद स्थापित करने की जारी कार्यक्रम का हिस्सा है।

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture