सेल के अलॉय स्टील्स प्लांट को आयात की जाने वाली स्टील प्लेट्स के स्वदेशी उत्पादन और आपूर्ति के लिए सम्मानित किया गया

City Name: 
दुर्गापुर/नई दिल्ली
Release Date: 
Wed, 11/29/2017 - 17:59

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के अलॉय स्टील्स प्लांट (एएसपी) को "सर्वश्रेष्ठ निष्पादक विक्रेता-2017" पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सेल को यह पुरस्कार ऑर्डनेंस फैक्ट्री, मेदक ने आयात की जाने वाली स्टील प्लेट्स के विकास, स्वदेशी उत्पादन और आपूर्ति के लिए प्रदान किया. जिन दो श्रेणियों की स्टील प्लेट्स के लिए सेल को सम्मानित किया गया, उनकी आपूर्ति सेल के दुर्गापुर स्थित विशेष स्टील्स प्लांट : अलॉय स्टील्स प्लांट ने की है. मेदक में आयोजित आयुध कारखाने के विक्रेताओं की बैठक में संयंत्र के उप-महाप्रबंधक प्रभारी (रिसर्च एंड कंट्रोल लैब) श्री ए के पात्रा ने पुरस्कार प्राप्त किया.

लो एंड मीडियम कार्बन स्टील्स की वेरायटीज के दो विशेष ग्रेड से बने प्लेट का विकास अलॉय स्टील्स प्लांट में इन प्लेट्स के आयात पर निर्भरता कम करने के लिए किया गया. ऑर्डनेंस फैक्ट्री, मेदक को इनकी आपूर्ति विशेष रक्षा ज़रूरतों जैसे इन्फैन्ट्री फाइटिंगऐम्फिबीअसवीइकल और इसके नीचे के हिस्से में लगे तोप/बैरल के लिए मज़ल ब्रेक को पूरा करने के लिए किया गया. मज़ल ब्रेकतोप/बैरल के शीर्ष पर फिट किया हुआ एक कंपोनेंट होता है, जो रैपिड फ़ायर के दौरान प्रोपेलेंट गैस की वापसी और तोप/बैरल के अनैच्छिक चढ़ाव को रि-डाइरेक्ट करता है. सेल-अलॉय स्टील्स प्लांटके द्वारा विकसित प्लेट्स आवश्यक रासायनिक गुणों से भरपूर होने के साथ, भौतिक मानकों जैसे हीट ट्रीटेट कंडीशन में विशेषीकृत लक्षणों को शामिल करने के साथ एक्सीलेंट सर्फेस फिनिश और फोरमाबिलिटी पर भी उत्कृष्ट हैं.

सेल-अलॉय स्टील्स प्लांटके पास400 से अधिक ग्रेड के विविधतापूर्ण उत्पाद पोर्टफोलियो हैं, जो सुरक्षा, रेलवे, ऑटोमोबाइल, पावरप्लांट और हेवी इंजीनियरिंग और विनिर्माण उद्योग जैसे महत्वपूर्ण सामरिक क्षेत्रों के लिए तैयार किये जाते हैं। रक्षा क्षेत्र में उपयोग के लिएप्लांट,उच्च प्रभावी प्रतिरोधी स्टील्स (आर्मर-ग्रेड स्टील्स) और नौसेना के उपयोग के लिए विशेषीकृत बना रहा है. सेल-अलॉय स्टील्स प्लांटके पास विभिन्न प्रकार के स्टेनलेस स्टील्स उत्पादों के निर्माण की भी क्षमता है।

सेल विभिन्न श्रेणियों में विश्वस्तरीय इस्पात उत्पादों का उत्पादन करते हुए 'मेक इन इंडिया' अभियान का नेतृत्व कर रहा हैऔर इस्पात मंत्रालय के भारत में मेक इन स्टील - मेक इन इंडिया विज़न को पूरा करने की दिशा में सक्रीय भूमिका निभा रहा है. सेल स्टील का इस्तेमाल विभिन्न प्रतिष्ठित राष्ट्रीय परियोजनाओं जैसे डोला-सादिया पुल, सरदार सरोवर बांध, विभिन्न शहरों की मेट्रो परियोजनाओं, चेनानी-नाशिरी सुरंग, पम्बन रेलवे सागर पुल, बांद्रा वर्लीसी-लिंक आदि में किया गया है। सेल ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने प्रोडक्ट मिक्स में वैल्यू एडेड उत्पादों का हिस्सा बढ़ा रहा है.

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture