सेल को पर्यावरण उत्कृष्टता और सतत विकास के लिए स्कोप मेरिटोरियस अवार्ड

City Name: 
नई दिल्ली
Release Date: 
Wed, 11/05/2014 - 18:07

नई दिल्ली:देश की अग्रणी इस्पात उत्पादक कंपनी और महारत्न सार्वजनिक उपक्रम स्टील अथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड (सेल) को पर्यावरण उत्कृष्टता और सतत विकास के लिए प्रतिष्ठित स्कोप मेरिटोरियस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। माननीय राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने सेल अध्यक्ष श्री सी एस वर्मा को केंद्रीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उपक्रम मंत्री श्री अनंत गीते और भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उपक्रम राज्यमंत्री श्री पी राधाकृष्णन की उपस्थिति में 5 नवम्बर, 2014 को विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में पुरस्कार प्रदान किया। राष्ट्र के योगदान में सार्वजनिक उपक्रम कंपनियों की भूमिका की सराहना करते हुए, माननीय श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा, “ केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों ने समय के साथ अपने निगमित सामाजिक दायित्वों को पूरा करने की दिशा में सक्षमता से योगदान किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि ये उपक्रम भविष्य में भी इन गतिविधियों को संचालित करते रहेंगे” उन्हों ने यह भी विचार व्यक्त किया कि भारत को वैश्विक उत्पादन के केंद्र के रूप में विकसित करने में केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

सेल अध्यक्ष श्री सी एस वर्मा ने पुरस्कार सेल कार्मिकों को समर्पित किया और कहा, “यह सेल के हर कर्मचारी की प्रतिबद्धता, समर्पण और दृढ़ संकल्प का परिणाम है, जो पर्यावरण और सतत विकास के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लक्ष्य को हासिल करने के हमारे प्रयास को हकीकत बदलने वाले महत्वपूर्ण कारक हैं। उन्होंने आगे कहा कि सेल संयंत्र नई प्रदूषणरहित और पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकियों को शामिल कर रहे हैं, जो वायु और जल प्रदूषण तथा ऊर्जा उपभोग में कमी और अपशिष्ट पदार्थ के उपयोग को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभाएंगे। नियामक अपेक्षाओं के अनुपालन से आगे बढ़ते हुए, कंपनी ने सुशासन की दिशा में कदम बढ़ाते हुए विभिन्न उपाय किए हैं। हमारी कंपनी ने पर्यावरण प्रबंधन को प्रचालनों का एक प्रमुख क्षेत्र बनाने पर बल दिया है। इसके बाद उन्होंने सतत विकास प्रयासों का विवरण देते हुए कहा कि कंपनी ने एक सतत विकास नीति बनाई है और विभिन्न निगमित दायित्व प्रयासों को लागू करने के लिए निधि निर्धारित की है। उन्होंने कंपनी द्वारा किए गए अन्य पहलों के बारे में बताया कि सेल सतत विकास के विभिन्न मानकों को पूरा करने में अग्रणी है। श्री वर्मा ने आगे कहा कि सेल का सतत विकास और पर्यावरण उत्कृष्टता पर बल संगठन को अधिक पर्यावरण अनुकूल तकनीकों को शामिल करने में मददगार हैं। इसके साथ ही अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार, जल एवं ऊर्जा संरक्षण, शोर में कमी, ढेर और क्षणभंगुर उत्सर्जन पर नियंत्रण तथा हाउसकीपिंग को बेहतर बनाने में भी योगदान देता है।.

सेल संयंत्रों ने स्रोत, रिकवरी और रिसायक्लिंग के संरक्षण समेत अपशिष्ट कम करने की रणनीति को प्रभावी ढंग से अपना लिया है। सेल भर में विभिन्न शॉप पर धीरे धीरे केंद्रीकृत पुनःपरिसंचरण प्रणाली शामिल की जा रही है, जिससे लीकेज को रोका जा सके, अन्य निम्न प्रचालनों में इस्तेमाल किए गए जल का फिर से उपयोग हो सके।

Chairman SAIL addressing SAIL collective on New Year 2014

Picture Caption:

राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी, सेल अध्यक्ष श्री सी एस वर्मा को केंद्रीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उपक्रम मंत्री श्री अनंत गीते और भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उपक्रम राज्यमंत्री श्री पी राधाकृष्णन की उपस्थिति में पर्यावरण उत्कृष्टता और सतत विकास के लिए प्रतिष्ठित स्कोप मेरिटोरियस अवार्ड प्रदान करते हुए।

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture