सेल गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) के साथ समझौता करने वाला देश का पहला पीएसयू

City Name: 
नई दिल्ली
Release Date: 
Fri, 07/19/2019 - 18:31

नई दिल्ली, 19 जुलाई, 2019: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) देश का पहला ऐसा सार्वजनिक उपक्रम बन गया है, जिसने वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) के साथ समझौता किया है। सेल ने 18 जुलाई, 2019 को भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग की गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) के इस समझौते पर हस्ताक्षर किया है। यह पहल GeM पोर्टल पर वस्तुओं और सेवाओं की खरीददारी को और अधिक बढ़ावा देगा और इससे इस माध्यम का और अधिक विस्तार होगा।

सेल अध्यक्ष श्री अनिल कुमार चौधरी ने GeM को डिजिटल इण्डिया और सार्वजनिक खरीददारी में पारदर्शिता का बड़ा माध्यम बताते हुए कहा, “सेल हमेशा से सरकार के डिजिटल, पारदर्शी और कैशलेश इकोनॉमी की हर पहल को लागू करने में अग्रणी रहा है। सेल का GeM के साथ यह समझौता इसी दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। सेल का अधिक से अधिक प्रयास होगा कि वह ज़रूरी वस्तुओं और सेवाओं की ख़रीददारी GeM पोर्टल के जरिये ही करे।”

GeM एक राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीददारी पोर्टल है, जो अपने अधिकृत कार्यालयों के जरिये केंद्रीय और राज्य सरकार के मंत्रालयों, विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों, ऑटोनामस और लोकल बॉडीज द्वारा सामान्य वस्तुओं और सेवाओं की सीधी खरीददारी के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस की सुविधा प्रदान करता है। इसका प्रबंधन GeM - स्पेशल पर्पस व्हीकल (SPV) द्वारा किया जाता है, जो एक गैर-लाभकारी रजिस्टर्ड कंपनी है |

सेल अध्यक्ष श्री अनिल कुमार चौधरी ने भारत सरकार के इस्पात सचिव श्री बिनय कुमार और वाणिज्य सचिव डॉ.नूप वधावन की उपस्थिति में GeM के एडिशनल सीईओ श्री एस सुरेश कुमार के साथ समझौता ज्ञापन के दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया। इस अवसर पर इस्पात मंत्रालय,  वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, GeM तथा SAIL के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture