सेल में आनन्दे के विज्ञान पर आधारित ‘क्षेमालय’की शुरुआत

City Name: 
रांची
Release Date: 
Thu, 03/08/2018 - 14:12

सेल अध्यक्ष, श्री पी.के. सिंह ने सेल के रांची स्थित प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थानमें 7 मार्च, 2018 कोआनन्द के विज्ञान पर आधारित ‘क्षेमालय’का उदघाटन किया। यह इस तरह का देश में पहला संस्थागत प्रशिक्षण संस्थान है। इसे आई.आई.टी. खड्गपुर के सहयोग से विकसित किया गया है। क्षेमालयके जरिये आनन्द केविज्ञान (Science of Happiness )के माध्यम से कार्मिकों की कुशल क्षेम और प्रभावशीलता को बढ़ाया जायेगा.

सेल का प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थानभारत का पहला संस्थागत प्रशिक्षण संस्थान बन गया है जो आनन्दे के के विज्ञानपर आधारित प्रशिक्षण प्रदान करेगा।इस अवसर पर सेल निदेशक मण्डल के सभी निदेशकगण और समस्त इस्पात संयंत्रों के सी.ई.ओ व कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) उपस्थित थे।

सेल अध्यक्ष श्री पी.के. सिंह ने इस पहल के लिएप्रबंधन प्रशिक्षण संस्थान, रांची की बहुत सराहना की और यह विश्वास जताया कि आनन्दे केविज्ञान पर आधारित प्रशिक्षण से सेलकार्मिकों की कार्यक्षमता और उत्पादकता बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी।उन्होंनेप्रबंधन प्रशिक्षण संस्थानको वैज्ञानिक रूप से सिद्ध,आनन्दय केविज्ञानकेसिद्धांतों को संयंत्रों और इकाईयों के कार्यस्थलों में इस्तेमाल करने की सलाह दी।उन्होंने यह भी विश्वास व्यक्त किया की क्षेमालय,प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थानके विभिन्न कार्यक्रमों के प्रतिभागियों और कार्यशालाओं द्वारा आनन्दा केविज्ञान का प्रचार करे और सेल में प्रत्येक कार्यस्थल को और अधिक खुशहाल और उत्पादक बनने में सहायक बने।

इस पहल में सशक्तिकरण नाम की व्यापक थीम के तहत बहुतसी सीख अमल में लाने की योजना है, जिनका मूल मंत्र आनन्दओ केविज्ञानके जरिये प्रेरित करने और कार्यस्थल पर सकारात्मकता और आशावाद बढ़ाना तथा परिणाम हासिल करना होगा। इस श्रृंखला में इकाईयों और प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थानमेंकार्यशालाएं आयोजित कराई जायेंगी। इस दिशा में पहली कार्यशाला ट्रेन द ट्रेनर, आई.आई.टी खड्गपुर में सेल कार्मिकों के लिए आयोजित की जा चुकी है, जो सेल कार्मिकों के बीच आनन्दर केविज्ञानके विस्तार, प्रसार में प्रमुख संसाधन की भूमिका निभायेंगे।

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture