सेल हॉकी टीम ने एक हफ्ते के भीतर जीती दूसरी नेशनल हॉकी चैम्पियनशिप स्वर्गीय सेठ बलभदौजी कयाल राष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट में आर्मी आर्टिलेरी सेंटर को हराकर ट्रॉफी की अपने नाम

City Name: 
नई दिल्ली
Release Date: 
Mon, 12/17/2018 - 17:53

नई दिल्ली 17 दिसम्बर, 2018: स्टील अथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड (सेल) की हॉकी टीम ने स्वर्गीय सेठ बलभदौजी कयाल राष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट जीतने का गौरव हासिल किया है। सेल ने यह ख़िताबी जीत आर्मी आर्टिलेरी सेंटर, नासिक की टीम को हराकर जीता है। यह एक हफ्ते के भीतर राष्ट्रीय स्तर की दूसरी चैंपियनशिप है, जिसमें सेल ने ख़िताबी जीत हासिल की है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले सेल ने 9 दिसंबर, 2018 को 115वीं अखिल भारतीय आगा खाँ गोल्ड हॉकी टूर्नामेंट जीता था।

सेल हॉकी टीम के खिलाड़ियों ने निर्णायक मुक़ाबले में आर्मी आर्टिलेरी सेंटर, नासिक की हॉकी टीम को 1 के मुक़ाबले 2 गोल से पराजित कर चैम्पियनशिप अपने नाम किया। सेल हॉकी टीम के किंगसन सिंह को फाइनल मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और समीर एक्का को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया। महाराष्ट्र के हिंगोली में 10 से 16 दिसम्बर, 2018 के बीच खेले गए इस राष्ट्रीय टूर्नामेंट में देश भर से कुल 37 हॉकी टीमों ने भाग लिया।

सेल हॉकी टीम शुरुआती मुक़ाबले में महाराष्ट्र पुलिस और औरंगाबाद की टीमों को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंची। फिर क्वार्टर फाइनल में अमरावती टीम को 3 के मुक़ाबले 4 गोल से और सेमीफाइनल में एओसी सिकंदराबाद की टीम को 1 के मुकाबले 3 गोल से हराकर फाइनल मुक़ाबले का रास्ता तय किया।

सेल देश के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को तैयार करने की अपनी प्रतिबद्धता को लगातार निभा रहा है। सेल राउरकेला संयंत्र में स्थित अपनी हॉकी अकादमी के साथ-साथ अन्य संयंत्रों और इकाइयों में फुटबॉल, एथलेटिक्स, तीरंदाजी और अन्य अनेक खेल अकादमियों के जरिये युवा खिलाड़ियों को स्थापना के समय से ही लगातार गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है।

सेल हॉकी अकादमी के लिए 2018 का साल सफलता और उपलब्धियों को लेकर बहुत खास रहा है। इस साल के दौरान सेल हॉकी टीम ने देश भर के कई प्रतिष्ठित टूर्नामेंट्स में सफलता और ख़िताबी जीत हासिल की है। इस अकादमी के कई खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय हॉकी टीम में हुआ है। सेल हॉकी अकादमी के पूर्व प्रशिक्षु खिलाड़ी बिरेंद्र लकड़ा ने अभी ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में खेले गए हॉकी विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इसके अलावा अकादमी के 2 कैडेट सिलानंद लकरा और पंकज रजक ने मलेशिया में आयोजित सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट और सुल्तान जोहर कप हॉकी टूर्नामेंट में राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है। सेल हॉकी अकादमी ने इस साल श्री नवागढ़ ट्रॉफी आल इंडिया इन्विटेशन हॉकी टूर्नामेंट और 8वीं विनोद खांडेकर अंडर 21 आल इण्डिया गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट का भी खिताब जीता है।

Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture